Weather Update: उत्तर भारत में भीषण शीतलहर और घने कोहरे का असर पड़ रहा है, जिसका असर दिल्ली की उड़ानों पर पड़ रहा है।

weather_update_north_india

पिछले दो दिनों से देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के प्रदेशों में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है। परिणामस्वरूप, दिल्ली जाने वाले कई विमानों में व्यवधान आया और उनका मार्ग बदल दिया गया।

विस्तार


जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश और पंजाब, हरियाणा से लेकर राजस्थान और बिहार तक, भारत के पूरे उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में तेज़ शीत लहर और घना कोहरा छाया हुआ है। पर्वतीय राज्यों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हाल ही में हुई बर्फबारी के कारण निचले इलाकों में गलन तेज हो गई है।

Weather Update मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक कोई राहत नहीं मिलेगी। प्राप्त जानकारी से पता चलता है कि कोहरे के कारण दिल्ली की कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं। बहुत से लोगों का ध्यान भटक गया है।

इन शहरों के हवाई अड्डों पर खराब दृश्यता
पालम से दिल्ली 00 मीटर
अमृतसर: शून्य मीटर
आगरा: 00 मीटर
ग्वालियर: 00 मीटर
प्रयागराज: 00 मीटर
जैसलमेर: 00 मीटर
दिल्ली-सफदरजंग दूरी: 200 मी
शिलांग/बारपानी: 300 मीटर

अभी आसमान में कोहरे की घनी परत छाई हुई है. उपग्रह का उपयोग करके कुछ तस्वीरें ली गईं। दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में कोहरा छाया हुआ है. एक-दो घंटे में कुछ अन्य स्थानों से भी कोहरा छंट जाएगा। उसी स्थिति में दृश्यता की स्थिति 0 से 500 तक हो सकती है।

पिछले दो दिनों से देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के प्रदेशों में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है। इससे एक दिन पहले ही दिल्ली में कई विमान प्रभावित हुए। दृश्यता कम होने से लोगों को परेशानी हुई। रविवार सुबह कोहरे के कारण राजस्थान के चुरू और पंजाब के अमृतसर में दृश्यता लगभग नगण्य थी।

नए साल का बर्फ़ीले स्वागत का आनंद लें।


Weather Update नए साल का स्वागत करते हुए जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर का अनुमान है कि 1 से 3 जनवरी के बीच राज्य में बादल छाए रहेंगे और कभी-कभार वर्षा होगी। कश्मीर के अधिकांश जिलों में चल रही शीत लहर के कारण वर्तमान में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे है। श्रीनगर में पारा शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है. पहलगाम में तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि गुलमर्ग में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लेह के पारे में सुधार हुआ है, न्यूनतम तापमान -7.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है.

दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या गंभीर है.


दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की समस्या अभी भी काफी खराब है. 4 बजे। रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 411 था, जो गंभीर श्रेणी में आता है। शनिवार को यह 450 पर था।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *