RRTS: AAP सरकार NCRTS के साथ मिलकर दिल्ली को अलवर, पानीपत से जोड़ने के लिए एमओयू साइन करने पर कर रही विचार

Rapid Rail Running In Delhi, Panipat

दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने दिल्ली एनसीआर आरआरटीएस परियोजना के तहत दिल्ली-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ कॉरिडोर के संबंध में एक प्रस्ताव जारी किया है। इस प्रस्ताव में योजना, कानून, और वित्त विभागों से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

Delhi Latest News: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस की तर्ज पर दिल्ली-अलवर और दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के निर्माण के लिए एनसीआरटीसी के साथ एक समझौता एमओयू पर हस्ताक्षर करने की योजना बना रही है। इसके लिए सरकार कैबिनेट नोट को अंतिम रूप देने की मुहिम में जुटी है. एक उच्च सरकारी अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली-शाहजहांपुर-नीमराना-बहरोड़ कॉरिडोर में संशोधन के लिए एक मसौदा कैबिनेट नोट जारी किया है, जिसमें योजना, कानून और वित्त विभागों से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

दिल्ली के एक अधिकारी के अनुसार, परियोजनाओं को कैबिनेट की मंजूरी प्राप्त होने के बाद, दोनों कॉरिडोरों के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार, दिल्ली कैबिनेट शीघ्र ही दोनों योजनाओं पर निर्णय ले सकती है।

रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम क्या है?

रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम एक हाई स्पीड वाला रेल नेटवर्क है जिसकी गति 160 से 180 किलोमीटर के बीच हो सकती है। इस ट्रेन की शुरुआत को नई तकनीकों के साथ आरामदायक सफर बनाने के लिए किया गया है। अभी  दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस का पहला चरण हाल ही में शुरू किया गया है। इस परियोजना को चलाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की स्थापना की गई है। जिसमे दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक शुरू किया गया है और दुहाई से मोदीनगर तक ट्रायल चल रहा है जो की जल्द ही पूरा हो जायेगा | और इस योजना को दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक बढ़ाया जाएगा। शेष रैपिड रेल की  लाइनों और स्टेशनों पर काम चल रहा है जिसको पूरा होने का अनुमानित समय June 2025 लगाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम भारत के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *