जानिए मोदीनगर तक कब चलेगी रैपिड रेल, जल्द शुरू होगी सेवा

जानिए मोदीनगर तक कब चलेगी रैपिड रेल, जल्द शुरू होगी सेवा

दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाद आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले चरण पर रैपिड रेल सेवा शुरू होने के बाद अब सरकार ने दूसरे चरण में मेरठ साउथ तक रैपिड रेल चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसका ट्रायल रन रविवार 10 दिसंबर 2023 को किया गया। जो सफलतापूर्वक किया गया है और मेरठ साउथ तक ओएचई तार बिछाने का काम पूरा होते ही रैपिड रेलो का ट्रायल किया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रायल रन  प्रक्रिया की शुरुआत के लिए, मुराद नगर रिसीविंग सबस्टेशन से मोदी नगर साउथ तक 25KV क्षमता वाले इलेक्ट्रिक ओवरहेड इक्विपमेंट (OHE) को चार्ज किया गया है। इसके बाद, राइड रेल इस सेक्शन में चलेगी। यह दुहाई स्टेशन से निकल कर, मुराद नगर स्टेशन पोछेगी , और फिर लगभग 12 किमी की दूरी तक मोदी नगर दक्षिण तक आगे बढ़ेगी । यह उल्लेखनीय है कि एनसीआरटीसी पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रादेशिक रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना को लागू कर रही है।

रैपिड रेल स्टेटस

पहला चरण मे :- दुहाई डिपो से साहिबाबाद(October 20, 2023)

दूसरे चरण मे:– दुहाई से मोदीनगर तक जुलाई 2024 तक

पूरे 82.15 किलोमीटर आरआरटीएस कॉरिडोर के जून 2025 तक चालू होने की उम्मीद है।

वर्तमान में, रैपिड रेल ट्रैक और ट्रैक्शन की जाँच करने के लिए ट्रायल रन से गुजर रही हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रारंभ में, ट्रेन को ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली के तहत मैन्युअल रूप से संचालित किया जा रहा है। ट्रेन ने मुराद नगर स्टेशन से मोदी नगर साउथ तक की दूरी को न्यूनतम गति से तय किया। बाद में, इसकी गति में थोड़ी वृद्धि के साथ, यह दुहाई में लौट आई।’ बता दें कि दुहाई से मेरठ साउथ तक की दूरी 25 किलोमीटर है, जिसमें मुराद नगर, मोदी नगर उत्तर, मोदी नगर दक्षिण और मेरठ दक्षिण शामिल हैं।

इस चरण में जुलाई से ट्रैक बिछाने, ओएचई तार खींचने, सिग्नलिंग और टेलीकॉम तथा इलेक्ट्रिकल कार्य में तेजी लाई गई। वहीं, ट्रैक बिछाने का काम अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। आपको बता दें कि 20 अक्टूबर को साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक 17 किलोमीटर लंबे पहले चरण पर रैपिड रेल का संचालन शुरू हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *