Indian Navy: नौसेना के बेड़े में शामिल होगा गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर इंफाल, राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद; जानें

INS

भारतीय नौसेना: भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा डिज़ाइन किया गया और एमडीएल, इंफाल द्वारा निर्मित यह बेड़े में एक अत्याधुनिक अतिरिक्त है।

विस्तार


मुंबई में नौसेना डॉकयार्ड में, Indian Navy “इम्फाल” नामक अपने नवीनतम स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक को चालू करने के लिए तैयार हो रही है। 26 दिसंबर को इसके लिए कार्यक्रम होगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे. इसे भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा आंतरिक रूप से विकसित किया गया है और मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा निर्मित किया गया है। रविवार को नौसेना ने यह जानकारी दी.

Goa: गोवा बन सकता

पहले युद्धपोत का नाम पूर्वोत्तर के एक शहर इम्फाल के नाम पर रखा गया है। राष्ट्रपति ने समृद्धि, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डालते हुए 16 अप्रैल, 2019 को इसे अपनी मंजूरी दे दी। बंदरगाह और समुद्री परीक्षण के बाद 20 अक्टूबर को “इम्फाल” को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया। बाद में नवंबर 2023 में इस पर लंबी दूरी की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया।

आधुनिक युद्धपोत इंफाल भारतीय नौसेना के बेड़े में एक नया जुड़ाव है। इसे Indian Navy के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा बनाया गया था और एमडीएल द्वारा एमएसएमई और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) सहित सार्वजनिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों के प्रमुख समर्थन से बनाया गया था।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *