Goa: गोवा बन सकता है भारत की पर्यटन राजधानी, जुआरी नदी पर बने केबल ब्रिज की दूसरी लेन के उद्घाटन पर बोले गडकरी

goa-news

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जुआरी नदी तक फैले केबल ब्रिज की दूसरी लेन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि गोवा में भारत का पर्यटन केंद्र बनने की क्षमता है, लेकिन प्रदूषण इस क्षेत्र के लिए एक समस्या है। 

मछली पकड़ने के उद्योग के संदर्भ में, उन्होंने कहा कि अधिकांश मछली पकड़ने वाले जहाजों की वर्तमान में अधिकतम सीमा केवल 10 समुद्री मील है, जबकि 1.25 करोड़ रुपये की लागत वाले नए ट्रॉलर की अधिकतम सीमा 100 समुद्री मील है।

विस्तार


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को जुआरी नदी पर बने केबल ब्रिज के दूसरे लेन का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि गोवा भारत की पर्यटन राजधानी बन सकता है, लेकिन साथ ही राज्य को प्रदूषण मुक्त बनाने के भी प्रयास किये जाने चाहिए.

उन्होंने समारोह के दौरान राज्य के उत्तरी भाग में पोरवोरिम में नए पुल और छह-लेन एलिवेटेड कॉरिडोर पर व्यूइंग गैलरी और वेधशाला टॉवर की आधारशिला भी रखी।


उन्होंने भविष्यवाणी की कि भविष्य में गोवा भारत का पर्यटन केंद्र बन जाएगा। यह दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक आकर्षण बन सकता है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए गोवा को अन्य सुविधाओं के अलावा एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र की योजना बनानी चाहिए जो राज्य की नियोजित सड़क बुनियादी ढांचे के आसपास बनाया जा सकता है।

गोवा को प्रदूषण मुक्त होना चाहिए क्योंकि जैसे-जैसे अधिक पर्यटक आएंगे, सड़क पर अधिक बसें और टैक्सियाँ होंगी। अगर ये कारें डीजल से चलेंगी तो ज्यादा प्रदूषण होगा. उन्होंने सुझाव दिया कि गोवा वैकल्पिक ईंधन जैसे हाइड्रोजन, इथेनॉल, मेथनॉल, बायोडीजल, बायो-एलएनजी और बायो-सीएनजी का उपयोग करने पर विचार करे।

सरकारी टैक्सी कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें खरीदेंगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री के मुताबिक, टैक्सी कंपनियों को सरकार से इलेक्ट्रिक वाहन मिलेंगे। गैसोलीन-डीजल कारों को इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड कारों में बदलने और उन्हें टैक्सियों में बदलने की योजना तैयार करके गोवा को प्रदूषण मुक्त बनाया जा सकता है।

मछली पकड़ने के उद्योग के संदर्भ में, उन्होंने कहा कि मछली पकड़ने वाली अधिकांश नौकाएँ वर्तमान में समुद्र में केवल 10 समुद्री मील की यात्रा करती हैं, लेकिन नई

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, जलमार्ग नए हवाई अड्डे को ठाणे जिले के कल्याण, पालघर जिले के विरार और दक्षिण मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया जैसे स्थानों से जोड़ सकता है।

उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से नए मोपा हवाई अड्डे के बीच जल परिवहन लिंक स्थापित करने पर विचार करने को कहा, जो एक पर्यटक आकर्षण के रूप में भी काम करेगा। इस कार्यक्रम में सावंत के अलावा केंद्रीय राजमार्ग और सड़क परिवहन राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद थे।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *